धनिये की अगेती खेती

दोस्तों अगर आप धनिये की अगेती खेती करते  है तो आपको अच्छा मुनाफ़ा मिले गा!

तो यदि दोस्तों आप मिड सितंबर पर यदि आप धनिया की बुवाई करते हैं , तो बहुत अच्छे से आपको आमदा होने वाली है क्यों क्योंकि जो 1२महीने आप खेती करते हैं ! ना यदि आप सितंबर महीने पर खेती करेंगे उसका रेट एक अलग होगा और 1२ महीने या फिर जो गर्मियों के दिनों पर हमको रेट देखने के लिए अच्छे मिलते हैं ,

वह रेट यदि आप पाना चाहते हैं ,तो अंगे की धनिया की खेती आप कर सकते हैं ! इन वैरायटी का आप चुनाव कर सकते हैं !हाइब्रिड किस्में हैं – और अच्छा उत्पादन देने वाली किस्मों में से एक है – हाइब्रिड हैं-  तो इनमें जल्दी फूल नहीं आता है । और लंबे समय तक आप इनसे हार्वेस्टिंग ले सकते हैं !आर के सीट्स की रॉयल ब्लीज के नाम से आती है ,साइनी ब्रांड की रुच इंपोर्ट के नाम से आती है !नामधारी सीट्स की एनएस सुरभी के नाम से आती है ,इसके अलावा बॉम्बे सुपर हाइब्रिड सीट्स जो वैरायटी आती है ,इसके अलावा अंकुर की कोरिएंडर नूतन के नाम से आती है -इसको आप लगा सकते हैं /

इंडो अमेरिकन की मल्टीकट के नाम से आती है -और गोल्डन सीट्स की सुपर ग्रीन के नाम से आती है !तो आर के वाली जो वैरायटी वो भी अच्छी है ! गोल्डन सीड्स और अमेरिकन इनको आप लगाकर एक अच्छा उत्पादन इनकी जो पत्ते होते हैं । ना वो काफी ज्यादा हरे भरे होते हैं ग्रीनसिल है ,एक अलग चमक देखने के लिए मिलती है ! तो इन किस्मों को आप लगा सकते हैं ! ध्यान रखिए यह जो वैरायटी देसी नहीं है , यह हाइब्रिड किस्में है ,जो कि आप वीडियो पर देख रहे हैं ,कुछ इस प्रकार इनकी पत्ते होने वाले हैं , एक एकड़ में 5 किग्रा से लेकर 6 किग्रा सीट्स की रिक्वायरमेंट पड़ने वाली है ,बीज उपचार आप जरूर करें और बीज उपचार कर सकते हैं ,

आप ट्राइकोडर्मा से 1kg बीज  को 7 kg ट्राइकोडर्मा से बीज उपचार करें 40 मिनट तक छा में सुखाएं उसके बाद आपको बवाई कर देनी चाहिए यदि आपके एरिया पर सूखने की भी समस्या आती है तो आप एक काम कर सकते हैं ! कि दो ट्रॉली गोबर की खाद लीजिए एक से दो ट्रॉली गोबर की खाद लीजिए हल्का सा उसमें पानी दीजिए ! और 1 किग्रा आपको ट्राइकोडरमा जो पाउडर आता है !उसको मिक्स करके छ सा दिनों के लिए छाव में रख दीजिए पूरा जो कॉमिनेशन है ,जूट के जो बोरे होते हैं उससे ढक दीजिए कोई त्रिपाल है ,तो जिससे हल्की सी नभ बनी र है ,जिससे बैक्टीरिया जो हेल्प करने वाले जो बैक्टीरिया जिससे माइक्रो ऑर्गेनिस्ट म जीवाणु उत्पन्न हो जाए ! जिससे आप जब बवाई करेंगे दोस्तों तो यह जो गोबर की खाद है । ना इसको पूरे खेत में बिखेरना है बुवाई के समय यदि सूखने की समस्या है तो ट्राइकोडर्मा आप कुछ इस प्रकार मल्टीप्लाई करके आप इस्तेमाल कर सकते हैं ,ट्राइकोडर्मा फंगस को इसके अलावा दोस्तों बात करते हैं !

बेसल डोज तो गोबरी खा तो आपको प्रयोग करना ही करना है साथ ही डीएपी 25 किग्रा और एसएसपी 50 किग्रा बवाई के समय प्रयोग करना चाहिए बवाई की जो विधि है जो बुवाई की मेथड है ,आप छिटका विधि या फिर ब्रॉडकास्ट विधि से आप बुवाई कर सकते हैं ,बाकी आप जो अब तो सीडल भी उपलब्ध हो गए हैं ,मार्केट में आ गए हैं !

तो मिनी सीडल से भी आप बुवाई कर सकते हैं कितनी दूरी पर बुवाई करनी चाहिए । तो पौधे से पौधे की दूरी 1 से 1 सेंटीमीटर और लान से लान की दूरी 10 से 15 सेंटीमीटर रखनी चाहिए गर्मियों के दिनों पर आप तीन से चार दिनों के अंतराल पर सिंचाई करें और यदि सर्दी है देखिए धनिया एक ऐसी फसल है जो कि कम लागत पर तैयार हो जाती है , और एक अच्छा मुनाफा आप निकाल सकते हैं और यदि रेट कम है तो आप कटमा करके यानी मल्टी कट करके भी आप बाजार बिक्री कर सकते हैं, बैच सकते हैं !

और यदि कटंग करने के बाद खाद देकर पानी चलाएंगे तो 30 से 35 दिन में जो फसल है पहले जैसे तैयार हो जाएगी ! तो इस प्रकार मल्टी कट करके भी आप बिक्री कर सकते हैं ,और एक अच्छी कमाई कर सकते हैं ,यह जो फसल है , लगभग 4 महीने तक लगभग 4  से 5 महीने तक फूल नहीं आते हैं ,हाइब्रिड धनिए पर इस हिसाब से दोस्तों आपको मल्टी कट करके बिक्री आप कर सकते हैं , और जो सिंचाई है क्योंकि देखिए सीजन पर एक तो रोग बीमार को वैसे भी कम देखने के लिए मिलता है सर्दियों के दिनों पर आप खेती कर रहे हैं तो दो से तीन सिंचाई पर धनिया तैयार हो जाती है !

तो यदि भूमि थोड़ा सा पानी को कम पकड़ के रख पाती है ,तो आवश्यकता अनुसार ही आपको बाकी सिंचाई करनी चाहिए इसके अलावा बात करते हैं ,खरपतवार की रोकथाम तो नेराई गोड़ाई सबसे बेस्ट है ,बाकी आप विप सपर का भी स्प्रे कर सकते हैं इससे जो खरपतवार वो कंट्रोल हो जाते हैं ,स्प्रे शेड्यूल के ऊपर दोस्तों बात करते हैं !

तो देखिए धनिया की खेती आप कर रहे हैं अंगे की भी खेती कर रहे हैं ,यानी सर्दियों के दिनों पर आप सर्दियों के सीजन पर खेती कर रहे हैं ,तो ज्यादा रोग बीमारी का प्रकोप देखने के लिए नहीं मिलता है ,लेकिन फिर भी यदि कोई बीमारी आ जाती है ,तो इसका इलाज ए है कौन सी समस्या आती हैं !

एफिट लिप स्पोट फंगस कट बर्व माइट्स पाउडर मिलूड और सूखने की समस्या आती है ,उठा रोग झुलसा और लौंग या रोग आता है पत्ते खराब होते हैं !और खासकर सूखने की समस्या और माहू की समस्या यानी एफिट ज एसिट की समस्या रेयर समस्याओं में से एक है !
तो इसके लिए केवल एक स्प्रे की आवश्यकता है । फर्स्ट स्प्रे जब धनिया की फसल 22 से 35 से 40 दिन के आसपास की होती है ।तो आइस एग्रो की सीटोन 10 एल टोनक 30 एए या फिर रेपी ग्रो 30 से 40 एए दोनों में इस कोई एक और मडा क्लोरो पड 17.8 पर ईसी 10 एए 15 लीटर पानी घोल करके आपको स्प्रे करना चाहिए ध्यान रखिए इससे बढ़वार भी अच्छी होगी और यदि रोग बीमारी का प्रकोप दिख रहा है ! तो ही आपको स्प्रे करना है वरना बिना स्प्रे पर भी धनिया की

जो फसल है!

वो तैयार हो जाती है ,केवल एक खाद्य की आवश्यकता है !कब जब हमारी धनिया की फसल 25 से 30 दिन के आसपास की होती है, तो सागरी का दानेदार सी वीड 10 किग्रा यूरिया और ब्र खाद 30 किग्रा और यदि पीलापन की यदि समस्या है ! तो आप एक काम कर सकते हैं , कि ह्यूमिक एसिड आपको लगभग जो ग्रेनल फॉर्म वाला आता है ,7 किग्रा मिक्स करके इन सभी को ठीक तरीके से प्रति एकड़ जड़ों के पास देकर सिंचाई करनी चाहिए लाइफ साइकिल के ऊपर दोस्तों बात करते हैं यदि आप धनिया की खेती करते हैं ,और हाइब्रिड धनिया की आप खेती करते हैं तो लगभग 100 दिन से लेकर 120 दिन 130दिन के आसपास का समय लग जाता है !अब धनिया की आप खेती कर रहे हैं .ना तो लाइव साइकिल हमारे हाथों पर है ,यदि आपको रेट अच्छा नहीं मिल पा रहा है ! तो आप मल्टी कट कटमा करके भी आप बिक्री कर सकते हैं ,पहली बात है ,दूसरी बात अपने ऊपर रहता कितने दिन हमको यह फसल चलानी है !यदि आप पहली मतलब जो हार्वेस्टिंग में ही धनिया को पूरा उखाड़ लेंगे तो फिर दी एंड होने वाला है ,प्रथम जो हार्वेस्टिंग है 60 से 65 दिन में मतलब आप धनिया को उखाड़ सकते हैं मार्केट में बिक्री कर सकते हैं उत्पादन के ऊपर दोस्तों बात करते हैं ,तो एक एकड़ में आप यदि आधुनिक तरीके से खेती करते हैं , और सीजन पर लगभग 60 से 65 क्विंटल एक एकड़ से पैदावार निकाल सकते हैं यदि मल्टीकट के उद्देश्य आप खेती कर रहे हैं तो इससे डबल उत्पादन आप निकाल सकते हैं, और यदि दोस्तों आपको एक अच्छा रेट मिलता है !

एक अच्छा मुनाफा मिलता है ,क्योंकि आप अंगे आप धनिया की खेती करते हैं ! यदि आप अंगे की धनिया खेती करते हैं ,तो सभी लागत को काटकर दोस्तों आप एक एकड़ से लगभग एक लाख आराम से कमाई कर सकते हैं ,अब यदि बाजार भाव अच्छे मिलते हैं ,और उत्पादन अच्छा होता है !

धनिया की फसल पर जो पूरा पूरा नेट प्रॉफिट है ,ना दोस्तों यदि आपको बाजार भाव बहुत अच्छे मिलते हैं। तो आमदा बहुत ज्यादा अच्छी होने वाली है ।धनिया की खेती आप कर सकते हैं । कम लागत वाली फसल है ।और काफी आप अच्छी कमाई भी और मोटी कमाई धनिया की फसल से कमाई कर सकते हैं।

और अगर आपको पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर ज़रूर करे धन्यवाद

Khetikare

Sharekare khetikare

Thank You

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *