मक्के की खेती आधुनिक तकनीक मेंड विधि से

से कैसे लाभ कमाये

आधुनिक तकनीक मेंड विधि से खेतों में मक्का लगाएं कम लागत मेहनत में मोटा मुनाफा कमाएं गरीब का भोजन कही जाने वाली मक्का अब सेहत के नजरिए से इतनी खास हो चली है !

कि अमीर गरीब हर किसी की थाली में इसका होना जरूरी हो गया है ,ऐसे में यह भी जरूरी हो जाता है , कि किसान मक्का की खेती के लिए आधुनिक नए तरीकों को आजमाएं अपनाएं ताकि मक्का की सफल मुनाफे मंद खेती संभव हो सके मक्का की खेती की ऐसी ही एक लाभकारी विधि है !

मेड विधि जिसे अपनाकर किसान थोड़ी मेहनत लागत में अच्छी आमदनी ले सकते हैं , बामेती पटना यानी बिहार एग्रीकल्चर मैनेजमेंट एंड एक्सटेंशन ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट की सलाह व सुझाव के मुताबिक खरीफ के मौसम में ऊपरी जमीन पर जहां वर्षा के पानी का जमाव नहीं होता हो ! 

वहां किसान मक्का की मेड विधि से बुवाई करके अधिक मुनाफा कमा सकते हैं ,इस विधि से अगर किसान मक्का की बुआई करते हैं तो 25 से 40 प्र तक बीज कम लगता है ,सिंचाई जल की 20 से 30 प्र तक बचत होती है ,और 25 प्र तक नाइट्रोजन का भी बचाव होता है ,साथ ही मेण विधि से मक्का लगाने पर फसल भी सुरक्षित रहती है !

मेंढर मक्का बोने से ज्यादा बरसात से फसल को होने वाले नुकसान से बचाव हो सकता है ,ज्यादा बरसात के दौरान मेंढे के बीच की नालियों का इस्तेमाल जल निकासी के लिए किया जा सकता है ,इससे जल जमाव के कारण फसल को होने वाले नुकसान को रोका जा सकता है !

साथ ही लाइनों के बीच में खाली जगह होने से तेज हवा के दौरान खड़ी फसल के गिरने का खतरा भी नहीं रहता मेंढे पर मक्का बोने से धूप और हवा सभी पौधों को बराबर मिलती है जिससे पौधे स्वस्थ बने रहते हैं ,और इस तरह मेंड विधि से फसल की गुणवत्ता बेहतर होती है उत्पादन व उत्पादकता में बढ़ोतरी होती है ! धन्यावाद खेती करे !

Khetikare

Share Kare

Thank You

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *