पत्ता गोभी की खेती

  1. पते गोभी की खेती

पत्ता गोभी की फसल से काफी अच्छी आमदनी मिलती है , अब आप पत्ता गोभी के बीजों की वो कब करें !   जिससे आपको पत्ता गोभी का ज्यादा से ज्यादा मंडी थोक भाव देखने को मिले जानेंगे । एक एकड़ पत्ता गोभी की खेती का संपूर्ण विश्लेषण इन पंच पॉइंट्स के आधार पर करीब नंबर वैन लागत नंबर तू उत्पादन नंबर 3 समय नंबर फोर आमदनी नंबर फाइव प्रॉफिट कितना हुआ , और प्रॉफिट परसेंट क्या पत्ता गोभी की कौन सी टॉप फाइव वैरायटी है ,और पत्ता गोभी की फसल में ज्यादा से ज्यादा उत्पादन लेने , के लिए आप 40 क्वेश्चन शेड्यूल और स्पेशल शेड्यूल क्या रखें ! एक एकड़ पत्ता गोभी की खेती के लिए अगर आप ठंड के सीजन में नर्सरी तैयार करते तो आपकी बीच की मात्रा लगेगी 180 से 200 ग्राम वी पत्ता गोभी के 10 ग्राम के पैकेट की कीमत ₹250 के आसपास रहती यानी की हमें कुल 20 पैकेट लगेगी !

इस तरह हमारा 1 एकड़ पत्ता गोभी की खेती में बीच का खर्च आएगा 5000 खेत की तैयारी का हमारा खर्चा आएगा ! ₹4000 पत्ता गोभी के पौधों के transplading के लिए हमें लेबर की जरूरत लगी जिसका हमारा खर्चा आएगा 2700 रुपए रासायनिक खाद वह उर्वरक का हमारा खर्चा आएगा 3500 पत्ता गोभी की फसल पर और लाइव लाइट और एलईडी लाइट जैसे फंगल रोगों का अटैक देखने को मिलता है इन लोगों के अटैक से हमारी फसल को बचाने के लिए हम फंगी साइट का छिड़काव करते जिसका हमारा खर्चा आएगा दूसरी साइट्स का छिड़काव करते है !

जिसका हमारा खर्चा आएगा ₹2000 नीति गुड़ाई का हमारा खर्चा आएगा ₹5000 खेत से मंडी तक का ट्रांसपोर्ट चार्ज जाएगा ₹6000 हार्वेस्टिंग के लिए अगर आपको लेबर की जरूरत लगती है तो आपका हार्वेस्टिंग के लिए लेबर का खर्चा आएगा ₹5000 आप हैरी पत्ता गोभी की शाम के समय बस सुबह सुबह ही करें पत्ता गोभी की पैकेजिंग वह अन्य छोटे मोटे कामों के लिए जो हमारा खर्चा आएगा वह आएगा 5000 इन सब खर्च को जोड़कर 1 एकड़ पत्ता गोभी की खेती की हमारी लागत आएगी

39400 लागत के बाद आते हमारे दूसरे पॉइंट उत्पादन एक एकड़ पत्ता गोभी की खेती से हमें कितना उत्पादन देखने को मिलता !

पत्ता गोभी के पौधों का ट्रांसप्लांट अगर आप 1/1 की दूरी पर करते हैं यानी की एक लाइन से दूसरी लाइन के बीच की दूरी 1 फीट और पौधे से पौधे की दूरी एक तो एक एकड़ 35000 से ₹40000 पत्ता गोभी के पौधे लगेंगे हमारा transplading के बाद 10% के हिसाब से हमारे पौधे की डंपिंग ऑफ होती ही है!

वो उसके बाद में रोग वी कीटों के अटैक से हमारे 30% पौधे प्रभावित होते इस तरह हमें 20000 पत्ता गोभी के पौधों से उत्पादन देखने को मिले ठंड के सीजन में हमें पत्ता गोभी के एक फूल का मिनिमम 800 ग्राम तो मिलता ही हम यही लेते इस तरह

हमारा उत्पादन होगा 160 यानी की 1 एकड़ पत्ता गोभी की खेती से हमारा उत्पादन हुआ 160 को लागत उत्पादन के बाद में आते हमारे तीसरे पॉइंट समय पर पत्ता गोभी की खेती का सही समय क्या है वह पत्ता गोभी की फसल की समय साइकिल कितनी है पत्ता गोभी की नर्सरी आप अगेती में जून-जुलाई के महीने में लगा सकते वह अगस्त के महीने में लगाते समय बारिश का ध्यान रखें

ठंड के सीजन में पत्ता गोभी की फसल से उत्पादन लेने के लिए आप पत्ता गोभी की नर्सरी सितंबर अक्टूबर वी नवंबर के महीने में लगा सकते वहीं पचेती में आप पत्ता गोभी की नर्सरी 15 जनवरी से 15 फरवरी के बीच में लगा सकते पत्ता गोभी की नर्सरी 25 से 30 दिन में ट्रांसप्लांट के लिए तैयार हो जाती

transplading 60 से 70 दिन के बाद में आपको पत्ता गोभी की फसल से हार्वेस्टिंग मिलना शुरू हो जाती जो की पूरे 25 से 30 दिन तक चलती इस तरफ पत्ता गोभी की फसल की समय साइकिल हुई 3 महीने पत्ता गोभी की कुछ वैरायटी तैयार होने से चार महीने का समय लेती है !

लागत उत्पादन समय के बाद में आते हमारे चौथे पॉइंट आमदनी एक एकड़ पत्ता गोभी की खेती से हमारी कितनी आमदनी होती अभी हमारे एरिया में पत्ता गोभी का मंडी थोक भाव ₹30 किलो मिल रहा है , पर हर जगह ऐसा नहीं है ! बहुत जागे या भाव कम होगा और जैसे-जैसे ठंड का सीजन आएगा !

पत्ता गोभी की फसल की मंडी में aavakgi और उसके साथ मंडी में हमें पत्ता गोभी का कम से कम भाव देखने को मिलेगा पर फिर भी अगर आप पूरे सीजन का एवरेज निकलेंगे !

तो आपको मिनिमम ₹10 से पत्ता गोभी का भाव कम देखने को नहीं मिलेगा इसलिए हम पत्ता गोभी का भाव ₹10 किलो लेते हमारा उत्पादन हुआ था 160 क्विंटल वी एक कुंतल में 100 किलो होता है और हमने 1 किलो का मंडी थोक भाव लिया है!

₹10 इस तरह हमारी आमदनी हुई 160000 रुपए यानी 1 एकड़ पत्ता गोभी की खेती से हमारी आमदनी हुई 160000 लागत उत्पादन समय आमदनी के बाद में प्रॉफिट पर प्रॉफिट निकलने के लिए हम सिंपल कूल आमदनी में से लागत को घटा देंगे तो जो आंकड़ा हमें मिलेगा वह हमारा प्रॉफिट रहेगा हमारी पत्तागोभी की खेती से आमदनी हुई थी एक लाख 60 हजार रुपए वह हमारी पत्ता गोभी की फसल में लागत आई थी 39400 इस तरफ हमारा प्रॉफिट हुआ ₹120000600 वह हमारा प्रॉफिट परसेंटेज हुआ 306% वीडियो ओके में बात करते हैं की पत्ता गोभी की कौन सी टॉप फाइव वैरायटी है !

और पत्ता गोभी की फसल के लिए हमें कौन सा फर्टिगेशन शाद हुआ एक्सप्रेस शेड्यूल रखना है पत्ता गोभी की पंच उन्नत किस्म इस प्रकार है नंबर वैन सेमिनार ग्रीन विजर नंबर तू सेमिनार इंदु नंबर थ्री नामधारी स 43 नंबर फोर हाईवे कंपनी की प्रति नंबर फाइव क्रांति नंबर 18 ये सारी ही किस्म अलग अलग समय पर लगती !

कुछ किस्म बारिश के सीजन में लगती है तो कुछ केस में ठंड के सीजन में लगती अब कौन सी किस आपको बारिश ठंड के सीजन के लिए उपयोग में लाना है इस हम पहले ही एक वीडियो डिटेल में बनाएं जिसे आप ऊपर दिए गए आई बटन पर क्लिक करके देख सकते इन किस्म के अलावा भी पत्ता गोभी की कई सारी उन्नत किस्म है !

अलग-अलग राज्यों के हिसाब से तो आप अपने राज्य के हिसाब से उन्नत किस्म का चयन कर सकते हैं पत्ता गोभी की फसल में हम पहली बार खाद transpanding की 15 से 20 दिन के बाद में देंगे इस समय पर आप 1 1/2 वीक डीएपी और एक बाग यूरिया प्रति एकड़ के हिसाब से अपनी

पत्ता गोभी की फसल पर दल दे दूसरी बार हम खा पहले खाद डालने के 15 दिन के बाद में डालेंगे इस समय पर भी आप बीजेपी और एक बिग यूरिया अपनी पत्ता गोभी की फसल पर डालो अब हम बात करते हैं !

यह पत्ता गोभी की फसल में हम स्पष्ट शेड्यूल को बचाने के लिए आप 15 लीटर के स्प्रे पंप में 40 म मिला दे और अपनी पत्तागोभी की फसल पर स्प्रे कर दो इस तरह से आप पत्ता गोभी की फसल में कीटों के अटैक को नियंत्रित कर सकते !

खेती करे

Khetikare

Share

Thank You

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *