आलू की खेती

खेती का समय
आलू की अगेती बुवाई 10- 25 सितंबर और इसकी पछेती बुवाई के लिए 10-20  अक्टूबर तक का समय सबसे उपयुक्त रहता है- आलू की पचती बुआई 1०  नवंबर से 2० दिसंबर के बीच तक आलू की पछेती बुवाई भी की जाती है !  इसकी बुवाई से पहले खेत को अच्छी तरहे से तयार करना चाइये ताकि पदावार अच्छी हो ! आलू की कुछ अगेति किस्मों  की बुआई २० सितंबर के आस पास बी की जाती है ! और ज़्यादातर आलू की बुआई 15 अक्टूबर से सुरू होती है !

आलू की खेती में पानी देने का समय 

यदि आप पले करके आलू बोते है तो 7 से 9 दिन के बाद आलू में पानी दे और यदि अपने खेत की पले नहीं की है तो 1 से 2 दिन के अंदर पानी दे देना चाइए ताकि अच्छी पदावार हो !

आलू की खेती कितने दिन में तयार होती है ?

आलू की खेती 60 से  65 में तयार हो जाती है कुछ किसान भाई  आलू की कुदाई 60 से 65 दिन में करा देते है और कुछ किसान भाई आलू की कुदाई 70 दिनों के आस पास करातै है यह खेत की मिट्टी पर निर्भर करता है ! यदि आलू के बीज की क़िस्म अच्छी हो तो आलू लगभग 65 से 70 दिन में तयार हो जाते है यह आलू के बीज के क़िस्म के ऊपर निर्धारित होता है !

एक आलू  के बीज पर कितने आलू उगते है ?

एक आलू के पोधे पर 10 से 20 आलुओ की पदावार होती है ! आलू की खेती और फ़सलो के मुक़ाबले जल्दी त्यार होती है जिसे किसान भाई बो कर कम दिनों में अच्छा लाभ ले सकते है !

एक एकड़ में कितना खर्च आता है ?

आलू की खेती में एक एकड़ में लगभग तयार होने तक 30 हज़ार  से लेकर 40 हज़ार तक का खर्च आता है !

धन्यवाद किसान भाइयों यदि आपको किसी बी फ़सल की जानकारी चाइए तो आप कॉमेंट कर सकते हो !

Khetikare Share kare

Thank You

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *