सरसों की खेती 🙏

सरसों की खेती — अच्छे  उत्पादन के लिए कब कब करे बुआई !
अगर आप भी सरसों की बुवाई करना चाहते हैं तो  खेत में अच्छी नमी होना बहुत अवस्क है जिसे फसल की पदावार अच्छी होती है !

सितम्बर महीने में सरसों की बुआई सुरु हो जाती है ! अगर किसान शुरू से ही खेती पर ध्यान देते हैं तो  इसका उत्पादन बहुत अच्छा होता है !

 

रबी की फसलों में सरसों का महत्वपूर्ण है, देश के कई राज्यो में सरसों की खेती की जाती है जयसे  राजस्थान- पंजाब-हरियाणा -उत्तरप्रदेश  बीज में तेल की मात्रा 35 से 445 प्रतिशत तक पायी जाती है

सही समय और मिट्टी

सरसों की खेती ठंड में की जाती है,  वैसे तो इसकी खेती सभी तरह की मिट्टी में कई जा सकती है- लेकिन बलुई दोमट मिट्टी सर्वाधिक उपयुक्त होती है !

सरसों की किस्मे ! 

हमे हर साल बीज खरीदने की अवसकता नहीं होती क्योंकि बीज काफी महंगे आते हैं! इसलिए जो बीज आपने पिछले वर्ष बोया था यदि उसका उत्पादन अच्छा  रहा हो तो आप उस बीज की सफाई करके   बाद बीजोपचार करके बुबाई करें तो भी अच्छा उत्पादन होगा, लेकिन अगर आपके पास अच्छा बीज नहीं है तो बहूत सी अच्छी किस्मे है जिनको आप बो सकते है ! जो बाज़ार में आसानी से मिल जायेगी और आप उने बो कर अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते है !

कुछ किस्मे——— आर एच 30 , पूसा बोल्डर अरावली , एनआरसी एचबी 101, एनआरसी डीआर 2, आरएच- 749

खेत की तैयारी

सरसों के लिए भुरभुरी मिट्टी की अवसकता होती है –

जिसे अच्छी पदावार हो इसके लिए खेत को अच्छी तरह से जोते तो हमे खेत में एक बार रोड़ावेटर ज़रूर निकलना चिये! और 2 से 3 बार कल्टीवेटर निकालना चाहिए जिसे मिट्टी अच्छी तरह से बुरबुरी हो जाये !

सरसों में किंतने पानी आते है

सरसों में 2 बार ही पानी आता है २ बार के पानी में ही सरसों पक केआर त्यार हो जाती है इसको ज़्यादा पीनी की अवस्कता नहीं होती अगर बुआई के समय नमी अच्छी हो और तोड़े दिन बाद बारिश आ जाये तो  सरसों में एक पानी में बी काम चल जाता है

इसके अलावा आप सरसों में पानी का छिड़काव  बी कर सकते है छिड़काव सरसों के ज़्यादा अच्छा होता है इसे पैदावार और ज़्यादा अच्छी होती है अगर आपको इसके अलावा किसी और फसल की जानकारी लेनी है तो आप कॉमेंट कर सकते है या हमे मेल कर सकते है और हमे अपना सुज़ाव दे सकते है धन्यवाद !

  1. Khetikare
  2. Share
  3. Thank You

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *